किस दिन कौन से रंग के कपडे पहनने चाहिए –भारतीय संस्कृति में ऐसा माना जाता है कि हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और अलग-अलग देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। वेदों और शास्त्रों के अनुसार, सप्ताह के प्रत्येक दिन विशिष्ट रंग पहनने से लोगों को ऊर्जा मिलती है और धन और आशीर्वाद मिलता है। उदाहरण के लिए, सप्ताह के दिन और ग्रहों के अनुरूप कपड़े पहनने से देवी लक्ष्मी, शनि देव और राहु केतु जैसे देवता प्रसन्न हो सकते हैं और बजरंग बली का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

किस दिन कौन से रंग के कपडे पहनने चाहिए
किस दिन कौन से रंग के कपडे पहनने चाहिए

हिंदू धर्म में माना जाता है कि धन और सौभाग्य लाने वाली देवी लक्ष्मी को साफ-सुथरी जगह रहना पसंद है। इसमें साफ-सुथरा घर और साफ-सुथरे कपड़े पहनना शामिल है। हर कोई अच्छे, साफ-सुथरे कपड़े पहनना पसंद करता है क्योंकि इससे उनका व्यक्तित्व निखरता है और वे दूसरों को अच्छे लगते हैं। हिंदू धर्म में माना जाता है कि साफ-सुथरे कपड़े पहनने से शुक्र ग्रह और अन्य ग्रहों से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ज्योतिषाचार्य पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा कहते हैं कि कुछ खास दिनों पर खास रंग के कपड़े पहनने से ग्रहों से अच्छे अवसर मिल सकते हैं।

सोमवार

सोमवार को ज्योतिषी श्रीधर शास्त्री सफेद कपड़े पहनने की सलाह देते हैं क्योंकि यह आपको शांत और खुश महसूस करने में मदद कर सकता है। यह एक विशेष पोशाक पहनने जैसा है जो आपको सौभाग्य ला सकता है और आपको शांति का अनुभव करा सकता है।

यह भी पढ़ें अगर आप लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन 5 नियमों का पालन अभी से शुरू कर दें।

मंगलवार

मंगलवार के दिन मंगल के लिए लाल कपड़े पहनने से बजरंगबली नामक देवता की कृपा प्राप्त होती है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन लाल कपड़े पहनने वालों को बजरंगबली ज्ञान और शक्ति प्रदान करते हैं।

बुधवार

बुधवार को ज्योतिषाचार्य श्रीधर शास्त्री कहते हैं कि हरे रंग के कपड़े पहनने से हमारी वाणी बेहतर होती है क्योंकि बुध ग्रह का संबंध बातचीत से है। इसलिए बुधवार को हरे रंग के कपड़े पहनना अच्छा विचार है, इससे ऐसा लगेगा कि आप जादू से बात कर रहे हैं!

गुरुवार

गुरुवार को पीले रंग के कपड़े पहनने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है क्योंकि इससे गुरु बृहस्पति प्रसन्न होते हैं, जो सभी ग्रहों के गुरु हैं। इस दिन पीला रंग पहनने से उनका आशीर्वाद हम पर बना रहता है।

शुक्रवार

शुक्रवार को लाल कपड़े पहनने से सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है क्योंकि यह माँ लक्ष्मी का दिन होता है। शुक्र के लिए सफेद कपड़े पहनने से भी लाभ मिल सकता है। इसलिए शुक्रवार को लाल कपड़े पहनने से आशीर्वाद मिल सकता है और आप अमीर बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें क्या आपने कभी सोचा है कि आपको इतनी गैस क्यों बनती है और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

शनिवार

शनिवार को काले कपड़े पहनना अच्छा माना जाता है क्योंकि यह न्याय के देवता शनिदेव का दिन होता है। इससे उनकी कृपा आप पर बनी रहती है। राहु और केतु के लिए भी काले कपड़े पहनना अच्छा होता है। लेकिन शनिवार को काले कपड़े पहनना अच्छा नहीं होता है।

ज्योतिषी श्रीधर शास्त्री कहते हैं कि रविवार को सूर्य का दिन होता है। सूर्य सभी ग्रहों का स्वामी है। इसलिए, यदि आप रविवार को लाल कपड़े पहनते हैं, तो यह सूर्य देव को एक विशेष उपहार देने जैसा है। इससे आप खुश, सम्मानित और भाग्यशाली महसूस कर सकते हैं। यह सभी ग्रहों और सूर्य देव से एक बड़ा आलिंगन पाने जैसा है। ज्योतिषी श्रीधर शास्त्री कहते हैं कि हर दिन अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनने से सुख, शांति और धन जैसी कई अच्छी चीजें मिल सकती हैं। इस नियम का पालन करने से व्यक्ति सम्मानित और सम्मानित महसूस कर सकता है।

यह भी पढ़े माँ काली के टोटके आपके जीवन से कष्टों समूल नाश करेगी – माँ काली ध्यान मंत्र


निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की किस दिन क्या पहनना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको वही पहनना चाहिए जो आपके ग्रह दोष का निवारण कर सकें। ग्रह दोष आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं खड़ी करता हैं। ग्रह दोष के चलते अच्छा खासा चलता जीवन भी नीरस लगने लगता हैं। शिक्षा, व्यापार आदि में सिर्फ और सिर्फ समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

आशा की आपके जीवन में चल रही समस्याएं जल्द ही इस उपाय से दूर हो जाएंगी। इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *