स्वस्थ्य रहने के लिए 5 नियम – विश्व स्वास्थ्य संगठन के जन्मदिन के रूप में हर साल 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ मनाया जाता है। इसी उद्देश्य से हर वर्ष एक नई थीम तय की जाती है। इस विश्व स्वास्थ्य दिवस का विषय “एक स्वस्थ विश्व का निर्माण” है। यह सच है कि दुनिया आज गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना कर रही है। ऐसे में संस्था अपना काम जरूर पूरा करेगी, लेकिन उससे पहले आपको अपनी जीवनशैली को स्वस्थ बनाने की जरूरत है।

स्वस्थ्य रहने के लिए 5 नियम
स्वस्थ्य रहने के लिए 5 नियम

दुनिया में हर कोई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा है क्योंकि वे बहुत व्यस्त हैं और उनके पास अपना ख्याल रखने का समय नहीं है। उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है या स्वस्थ भोजन नहीं मिल रहा है। तनाव का असर उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। लेकिन अगर वे अपने आहार और जीवनशैली में कुछ छोटे बदलाव करें तो वे स्वस्थ हो सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हम उनके दिमाग और शरीर की देखभाल के लिए 5 सरल नियम साझा कर रहे हैं, जो उन्हें स्वस्थ रहने में मदद करेंगे।

ऐसा खाना खाएं जो आपके शरीर के लिए अच्छा हो और आपको बढ़ने और मजबूत रहने में मदद करे।

स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों का अच्छा मिश्रण खाना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आपको हर दिन तीन स्वस्थ भोजन करने की कोशिश करनी चाहिए, और रात का खाना हल्का खाना सबसे अच्छा है। आपके भोजन में बहुत सारे फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। संतुलित आहार खाने से आपको वे पोषक तत्व मिलेंगे जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक हैं।

Also, Read पतला होने के लिए क्या करें – 5 उपाय

उम्दा विश्राम करना

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना वाकई बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद न लेने से आप बीमार हो सकते हैं, जैसे वास्तव में बड़ा होना या दिल का ख़राब होना। इसलिए, बेहतर महसूस करने के लिए हर किसी के लिए अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आपको रात में सोने में परेशानी हो रही है, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आप आजमाकर बेहतर नींद ले सकते हैं।

दिन के समय कॉफ़ी न पियें। बिस्तर पर जाने के लिए एक विशिष्ट समय चुनें और हर दिन उसी समय पर उठने का प्रयास करें। रोशनी वाले कमरे की बजाय अंधेरे कमरे में सोएं। सोने से पहले अपने घर में रोशनी कम कर दें। इससे आपको जल्दी नींद आने में मदद मिलेगी.

पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?

उन चीज़ों से बचने की कोशिश करें जो आपको चिंतित या परेशान महसूस कराती हैं।

तनाव कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आप हर दिन तनावग्रस्त रहते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। लेकिन हर कोई तनाव को नियंत्रित नहीं कर सकता, इसलिए यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन चीज़ों को लेकर कितनी चिंता करते हैं। तनाव को नियंत्रित करने के लिए आपको यह पता लगाना चाहिए कि जीवन में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है। यदि आप इसे अभी तक नहीं समझते हैं, तो आप बेहतर महसूस करने के लिए व्यायाम करने, गहरी साँस लेने और ध्यान करने का प्रयास कर सकते हैं।

ब्रह्मचर्य के लिए भोजन – ब्रह्मचर्य से दिमाग और शरीर कैसा रहता है

अपने मस्तिष्क और भावनाओं का ख्याल रखें.

कभी-कभी हम रोजमर्रा की जिंदगी में व्यस्त रहते हुए अपनी भावनाओं और विचारों का ख्याल रखना भूल जाते हैं। लेकिन हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ दिमाग का होना वास्तव में महत्वपूर्ण है। हमारा मानसिक स्वास्थ्य एक इमारत के आधार की तरह है, यह सब कुछ एक साथ रखता है। योग और ध्यान करने से हमें स्वस्थ दिमाग पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही, दूसरों के लिए अच्छे काम करना और खुशी पाना हमारे दिमाग को और भी बेहतर बना सकता है।
व्यायाम तब होता है जब आप अपने शरीर को हिलाते हैं और ऐसी गतिविधियाँ करते हैं जो आपको मजबूत और स्वस्थ बनाती हैं। यह बाहर खेलना, बाइक चलाना या नृत्य करना भी हो सकता है। व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियों को बढ़ने में मदद मिलती है, आपको ऊर्जा मिलती है और आपका दिल और फेफड़े मजबूत रहते हैं। फिट रहने और अच्छा महसूस करने के लिए हर दिन व्यायाम करना महत्वपूर्ण है।

दूध में घी मिलाकर पीने के नुकसान और फायदे – दूध में अन्य चीजें मिलाकर पीने से क्या होता है

व्यायाम करें

स्वस्थ रहने और भरपूर ऊर्जा पाने के लिए व्यायाम वास्तव में एक मज़ेदार तरीका है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि हमें हर हफ्ते 150 मिनट या हफ्ते में तीन बार कम से कम एक घंटा व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए। हमारे वर्कआउट को आनंददायक बनाना महत्वपूर्ण है ताकि हम उनका अधिकतम लाभ उठा सकें। व्यायाम को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए हम नृत्य या एरोबिक्स जैसी चीजें कर सकते हैं।

यहां बताए गए इन महत्वपूर्ण नियमों को तुरंत अपनी दिनचर्या में शामिल करना शुरू कर दें। यह न सिर्फ आपके शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखेगा बल्कि आपको बेहद खुशी भी महसूस कराएगा।

Also, Read कलयुग में जीवन जीने का तरीका – जीवन जीने के लिए करें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *