डायबिटीज में क्या-क्या खाना चाहिए? – अगर किसी को डायबिटीज है तो लोग अक्सर कहते हैं कि कुछ चीजें खाने से बचना चाहिए और भी बहुत सी चीजें खानी चाहिए। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो क्या खाएं, इसकी सही जानकारी होना जरूरी है। इसीलिए यह ब्लॉग आपको यह समझने में मदद करेगा कि यदि आपको मधुमेह है तो कौन से खाद्य पदार्थ और फल आपके लिए सर्वोत्तम हैं।

डायबिटीज में क्या-क्या खाना चाहिए?
डायबिटीज में क्या-क्या खाना चाहिए?

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब हमारे शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं होता है या जब हमारे शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के साथ ठीक से काम नहीं करती हैं। इंसुलिन हमारे रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसलिए जब हमारे पास पर्याप्त नहीं होता है या यह ठीक से काम नहीं करता है, तो हमारे रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक हो जाता है। यदि हमारा ब्लड शुगर लंबे समय तक बढ़ा हुआ रहता है, तो इसका मतलब है कि हमें मधुमेह है।

यदि आपको मधुमेह है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर को चीनी से निपटने में परेशानी हो रही है। कुछ लोग कहते हैं कि आपको आम नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी होती है। लेकिन इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि क्या यह सच है कि सभी फल मधुमेह वाले लोगों के लिए हानिकारक हैं। यदि वे खराब हैं, तो हम पता लगाएंगे कि कौन से फल खाना ठीक है और आपको किन से दूर रहना चाहिए।

Also, Read क्या आपने कभी सोचा है कि आपको इतनी गैस क्यों बनती है और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

डायबिटीज (Diabetes) डाइट मे क्या होना चाहिए?

मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए, इस स्थिति वाले किसी व्यक्ति के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों। ये खाद्य पदार्थ उन्हें बेहतर महसूस करने और उनके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके रक्त शर्करा को तुरंत नहीं बढ़ाते, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ कहलाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में जटिल शर्करा होती है जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है, इसलिए चीनी आपके रक्त में धीरे-धीरे जारी होती है। इससे मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बहुत सारे फाइबर वाले खाद्य पदार्थ वास्तव में आपके लिए अच्छे हैं। वे आपके शरीर को पानी बनाए रखने में मदद करते हैं, पाचन में मदद करते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

अधिक वजन होने और स्वस्थ जीवनशैली नहीं जीने से टाइप 2 मधुमेह हो सकता है, इसलिए उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने से जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाना मधुमेह वाले लोगों के लिए भी अच्छा है। मधुमेह के कारण आपको बहुत अधिक भूख लग सकती है, लेकिन प्रोटीन आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, इसलिए आप बहुत अधिक न खाएं।

बहुत अधिक नाइट्रेट वाले खाद्य पदार्थ रक्तचाप को कम करने और आपके रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इससे हृदय रोग और नसों में दर्द जैसी अन्य समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है। अंत में, बहुत सारे विटामिन और खनिज युक्त खाद्य पदार्थ मधुमेह वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है जो मधुमेह के कारण कमजोर हो सकती है।

Also, Read कैसे पता करें कि महिला दूसरे के संपर्क में हैं – गलत पत्नी के लक्षण

डायबिटीज में क्या-क्या खाना चाहिए?

अच्छा और स्वस्थ भोजन खाने से रक्त शर्करा के स्तर को लंबे समय तक स्थिर रखने में मदद मिल सकती है। इसलिए, मधुमेह से पीड़ित किसी व्यक्ति को यह जानना आवश्यक है कि स्वस्थ रहने के लिए उन्हें किस प्रकार का भोजन खाना चाहिए।

यह सिर्फ इस बारे में नहीं है कि हम क्या खाते हैं, बल्कि यह भी है कि हम कितना खाते हैं। कुछ लोगों के रक्त में बहुत अधिक शर्करा हो सकती है, जबकि अन्य के पास बहुत कम हो सकती है। दोनों ही मामलों में, सही प्रकार का भोजन चुनना महत्वपूर्ण है।

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनसे आपका रक्त शर्करा बहुत तेज़ी से न बढ़े। इसमें साबुत अनाज जैसे ब्राउन चावल और दलिया, और स्ट्रॉबेरी और सेब जैसे फल शामिल हैं। इसके अलावा, ब्रोकोली और गाजर जैसी हरी और बिना स्टार्च वाली सब्जियां भी खूब खाएं। और हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब सारा पानी पीना न भूलें! इसके अलावे सेब, केला, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल, जामुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, भिंडी, गाजर, टिंडा, फूलगोभी, बिना मलाई वाला दूध ‎यानी कम फैट वाला दूध, अखरोट , अलसी और अलसी का तेल, कैनोला तेल, चिया बीज, सूरजमुखी के बीज, पनीर, कम चिकनाई वाला दही, कम फैट या नॉनफैट क्रीम आदि का सेवन कर सकते हैं.

Also, Read मोटापा कैसे कम करें – 5  तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *