रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? : प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि इस दौरान महिलाएं जो खाती हैं, उसका असर उनके और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कोशिश करनी चाहिए कि वे सिर्फ हेल्दी खाना ही अपनी डाइट में शामिल करें। खासकर, सुबह खाली पेट उन्हें हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का ही सेवन करना चाहिए। अगर प्रेगनेंसी के दौरान आप सुबह खाली पेट हेल्दी खाना खाएंगी, तो इससे आप पूरे दिन अच्छा महसूस करेंगी। साथ ही आपके भ्रूण को भी सभी विटामिन्स और मिनरल्स मिल पाएंगे और उसका विकास अच्छी तरह से होगा।

प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? जानें ऐसे 6 फूड्स के बारे में
प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? जानें ऐसे 5 फूड्स के बारे में

अगर आप भी प्रेगनेंट हैं, तो सुबह खाली पेट अनहेल्दी फूड्स से परहेज करें। अपनी डाइट में सिर्फ हेल्दी फूड्स को ही शामिल करें। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए (What to Eat on an Empty Stomach in Pregnancy in Hindi)? या फिर प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाएं? तो चलिए, हब क्लीनिक की डाइटीशियन अर्चना बत्रा से जानते हैं कि प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? डाइटीशियन अर्चना बत्रा बताती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सुबह खाली पेट हल्का और स्वस्थ भोजन करना चाहिए। इससे उन्हें कब्ज और एसिडिटी से बचाव होगा। साथ ही वे दिनभर तरोताजा और एनर्जेटिक भी रहेंगी।

प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाएं?

प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट फल खाएं

    जब आप गर्भवती हों, तो कुछ भी खाने से पहले सुबह फल खाना अच्छा होता है।

    जब आप गर्भवती हों, तो कुछ भी खाने से पहले सुबह फल खाना अच्छा होता है। फलों में विटामिन और खनिज जैसी कई महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जिनकी आपको और बच्चे दोनों को आवश्यकता होती है। खाली पेट फल खाने से आपके शरीर को फलों से सभी अच्छी चीजें मिलती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि संतरे या कीवी जैसे खट्टे फल खाली पेट न खाएं क्योंकि ये आपको पेट दर्द दे सकते हैं।

    प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट नट्स खाएं

    जब आप गर्भवती हों, तो सुबह कुछ भी खाने से पहले नट्स खाना अच्छा होता है।

    नट्स वास्तव में आपके शरीर के लिए अच्छे हैं। यदि आप सुबह कुछ भी खाने से पहले बादाम, काजू, मूंगफली और अखरोट खाती हैं, तो यह आपको गर्भवती होने पर बहुत मदद कर सकता है। इन नट्स में प्रोटीन, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड, जिंक, कैल्शियम और फाइबर जैसी महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है। रोज सुबह खाली पेट नट्स खाने से आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं। साथ ही, जब आप नट्स खाते हैं, तो आपके अंदर के बच्चे को भी इनसे अच्छी चीजें मिल सकती हैं। नट्स को आपके लिए और भी बेहतर बनाने के लिए, आप उन्हें रात भर पानी में भिगो सकते हैं और फिर सुबह कुछ भी खाने से पहले खा सकते हैं।

    प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट साबुत अनाज खाएं

    जब आप गर्भवती हों, तो कुछ भी खाने से पहले सुबह जई या साबुत गेहूं की ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थ खाना एक अच्छा विचार है। साबुत अनाज खाना गर्भवती महिलाओं के लिए वास्तव में अच्छा होता है। इनमें बहुत सारे विटामिन, प्रोटीन और फाइबर होते हैं जो आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आप गर्भवती हैं तो आप नाश्ते में दलिया, दलिया और ब्राउन ब्रेड जैसी चीजें ले सकती हैं। इन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपको कब्ज और गैस से बचाने में मदद कर सकता है। ये आपके पाचन को भी अच्छे से काम करने में मदद करते हैं। सुबह-सुबह पोहा खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

    पोहा जरुर खाएं

    पूरे दिन अच्छा महसूस करने के लिए नाश्ते में हल्का भोजन करना महत्वपूर्ण है। सुबह पोहा या उपमा खाने से आपका शरीर और दिमाग हल्का महसूस कर सकता है। पोहा बहुत पौष्टिक होता है इसलिए आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं. इसे स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें बीन्स, मूंगफली और अन्य अच्छी चीजें मिलाएं।

    प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट अंडा खाएं

    यदि आप बच्चे को जन्म देने वाली हैं तो सुबह के समय जब आपका पेट खाली हो तो अंडे खाना अच्छा है।

    आप सुबह नाश्ते में अंडे भी खा सकते हैं. अंडे में बहुत सारा प्रोटीन होता है, जो माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। आप सुबह खाली पेट उबले अंडे खा सकते हैं या फिर अंडे का ऑमलेट खा सकते हैं. यदि आपको अंडे पसंद नहीं हैं, तो आप अन्य खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जिनमें बहुत अधिक प्रोटीन होता है।

    अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ भी नया आज़माने से पहले डॉक्टर से बात करना ज़रूरी है। वे आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपके लिए क्या सुरक्षित है। कुछ लोग सुबह खाने से पहले योग और ध्यान करना पसंद करते हैं, लेकिन पहले किसी विशेषज्ञ से सीखना सबसे अच्छा है। इससे आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। यह भी वास्तव में महत्वपूर्ण है कि कभी भी धूम्रपान न करें या शराब न पियें, क्योंकि ये चीजें आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *