मोटापा कैसे कम करें : नमस्कार आप सभी का स्वागत हैं हमारे हेल्थ ब्लॉग में आज कि इस खास पोस्ट में हम बात करेंगे मोटापा घटाने के कुछ बेहतरीन तरीके करे बारें में. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।  इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से मोटापे को कम करने की आयुर्वेदिक औषधि के बारें में बताएँगे। इन घरेलु उपायों की मदद से आप अपने मोटापे को आसानी से नियंत्रित कर पाएंगे।

मोटापा कैसे कम करें - 5  तरीके

दोस्तों मोटापा स्वयं में ही एक बीमारी हैं मोटापे के कारन व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।  तो चलिए हम पहले ये जान लेते हैं की मोटापा क्या है?

मोटापा  क्या हैं ?

मोटापा का अर्थ हैं शरीर में अत्यधिक वसा का जम जाना। यह अत्याधिक कैलोरी युक्त भोजन के सेवन से हो सकता हैं. इस स्थिति में मनुष्य का वजन सामान्य से काफी अधिक हो जाता हैं।  मोटापा के कारण और भी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे हृदय सम्बन्धी रोग, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना इत्यादि।  इसलिए समय रहते मोटापा को काबू में करना अत्यंत आवश्यक होता हैं.

मोटापा बढ़ने के कारण

दोस्तों चलिए अब जानते हैं की मोटापा बढ़ने के  सकते हैं नीचे विस्तार से मोटापा बढ़ने के कुछ मुख्य कारन बताएं गए हैं जिन्हें जानकार आप मोटापा से खुद को बचा  सकते हैं।

1 .  गलत खान पान या भोजन

2 . गलत जीवनशैली और शारीरिक गतिविधियों से दूर रहना

अब तक आपने जाना की मोटापा   बढ़ने के क्या कारन हैं चलिए अब जानते हैं की मोटापा बढ़ने पर कौन कौन से लक्षण दिखाई देते हैं :

1 .  उठने बैठने में परेशानी होना

2 . कद का बढ़ना रुक जाना

3 . चर्बी का शरीर में लटक जाना

तो दोस्तों मैंने आपको विस्तार से मोटापा बढ़ने के कारणों और लक्षण के बारें में बताया हैं अब जानते हैं की मोटापे को कैसे कम किया जा सकता हैं। मोटापा को समय रहते कम किया जाना बहुत आवश्यक होता हैं क्योकिं यह आगे चलकर अन्य कई परेशानियां खड़ी  कर सकती हैं. नीचे कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय बताएं गए हैं जिनकी मदद से मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता हैं।

मोटापा कैसे कम करें- ३ बेहतरीन उपाय

दालचीनी

जी हाँ मोटापा को कम करने के लिए दालचीनी का उपयोग बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं।  दालचीनी आपके मोटापे को सिर्फ नियंत्रित ही नहीं करता हैं बल्कि यह मोटापा को घटात्ता भी हैं।

 नुस्खा बनाने की विधि ( मोटापा कैसे कम करें )

200  मिलीग्राम पानी ले और उसमें ५ ग्राम दालचीनी का पाउडर मिक्स करें और उसे गैस पर चढ़ाकर अच्छी तरह उबालें। जब यह हल्का गुनगुना रहे तब इसमें १ चम्मच शहद मिलाकर इसे सुबह शाम पियें। आप देखेंगे की इस नुस्खें ने १० दिनों में ही असर शुरू कर दिया हैं।

अलसी से मोटापा कम करने का तरीका

निम्बू और शहद

दोस्तों निम्बू और शहद से मोटापा घटाना बेहद आसान हैं। यह नुस्खा पुराने ज़माने से लो आजमाते आ रहे हैं। लेकिन और शहद के साथ आपको इस नुस्खें में काली मिर्च ऐड करना हैं।  दरसल काली मिर्च में पाएं जाने वाले पाइपरीन शरीर में वसा के अत्यधिक पाचन को रोककर शरीर में इसे जमने से बचाता हैं।  वही निम्बू में पाएं जाने वाले एसकोरबिक एसिड वजन को घटाने में मदद करता हैं।   ऐसे में इस नुस्खें से आप अपने वजन को जल्दी घटा  हैं।  इसके लिए आपको एक ग्लास लेना हैं और उसमें पानी भर लेना हैं अब ग्लास में १ चम्मच शहद, आधे चम्मच काली मिर्च और एक आधा कटा हुआ निम्बू लेना हैं। अब इस मिश्रण को रोज सुबह खाली  पेट पिए इससे आपका वजन जल्दी घटने लगेगा.

सेब का सिरका ( मोटापा कैसे कम करें )

वजन को घटने के लिए यह एक कमाल का घरेलू नुस्खा हैं. इस नुस्खें के प्रयोग से आपका वजन  घटने लगेगा। इस नुस्खें को बनाने के लिए के लिए १ चम्मच सेब का सिरका लेना हैं और उसमें एक चम्मच निम्बू का रस मिला लेना हैं। इसमें पेप्टीन फाइबर की मौजूदगी होती हैं जो लिवर में अतिरिक्त फैट को  जमने से रोकने का काम करती हैं.

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको मोटापा कैसे कम करें इसके बारें में जानकारी दी हैं।  यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा हमें जरूर बताएं  को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर  ताकि जिन्हें मोटापे की समस्या हैं उन तक यह पोस्ट पहुंच सकें। Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *